योगी सरकार का फरमान जरूरत पड़े तो ‘मस्जिदों’ को ढक दो लेकिन, ‘होली के त्योहार’ पर परेशानी नहीं होनी चाइए

180

बड़े-बड़े डीजे लगाकर होली मनाने की तैयारी कर रहे लोगों को झटका लग सकता है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने अफसरों को निर्देश दिए हैं कि होली के दौरान कहीं भी तेज आवाज और बड़े स्पीकर वाले डीजे न बजें।

लाउडस्पीकर भी तय मानक में बजें। होली और जुमे की नमाज एक ही दिन पड़ने के कारण सीएम ने अफसरों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

सीएम रविवार को अपने सरकारी आवास से विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होली की तैयारियों और सुरक्षा इंतजामों की समीक्षा कर रहे थे।

प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार ने बताया कि सीएम ने निर्देश दिए हैं कि जुलूस और रंग खेलने के दौरान किसी तरह का विवाद न हो, इसका विशेष ख्याल रखा जाए।

शांति समितियों की बैठक पहले ही आयोजित करके जुलूस के मार्ग, समय व अन्य बातों को लेकर स्थिति स्पष्ट कर दी जाए। जरूरत पड़े तो मस्जिदों की दीवारों पर कपड़े डाल दिए जाएं ताकि रंग डालने को लेकर कहीं विवाद न हो।

होलिका दहन के स्थान पर सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। बिजली और पानी सप्लाई को लेकर लोगों को परेशानी न हो। अवैध शराब की बिक्री करने वालों को बख्शा न जाए।

सीएम ने ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर रखने और सभी अस्पतालों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं।

सीएम ने अफसरों से कहा कि अतिसंवेदनशील स्थानों पर सीसीटीवी और विडियो कैमरों से रिकार्डिंग करवाई जाए। पुराने विवादों को लेकर पहले ही पक्षों से बात कर ली जाए।